Advertise Here

आईएमए ने माना कि देश में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हुआ 

ग्रामीण इलाकों में फैलने के कारण हालात को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल 

आईएमए ने माना कि देश में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हुआ 

ऑनलाइन डेस्क :

भारत में कोरोना केस तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। देश में कोरोनावायरस के 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस के मरीजों के मामले में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच चुका है। अमेरिका और ब्राजील के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज भारत में हैं। 

ऐसे हालत में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) का मानना है कि अब भारत में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। 

आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉक्टर वीके मोंगा का कहना है कि हर दिन देश में 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं, यह देश के लिए बहुत ही बुरे हालात हैं। अब यह संक्रमण ग्रामीण इलाकों में भी फैलने लगा है, जिसका मतलब है कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। 

आईएमए ने माना कि देश में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हुआ 

डॉ. मोंगा ने कहा कि अब कोरोना वायरस गांवों और कस्बों में फैल रहा है, जिसके चलते हालात को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल हो गया है। 

उन्होंने कहा कि इस बीमारी को रोकने के दो ही तरीके हैं। पहला, 70 फीसदी आबादी इस महामारी के संपर्क में आ जाए और प्रतिरक्षा विकसित हो जाए। दूसरा, बाजार में इसकी दवा आ जाए। 

डॉ. मोंगा का यह बयान बेहद अहम है, क्योंकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार कह रहा है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू नहीं हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के इस दावे को कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी चैलेंज भी कर चुके हैं। 

शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में अब तक 10 लाख 38 हजार 716 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 26 हजार 273 लोग दम तोड़ चुके हैं . इनमें से 6 लाख 53 हजार 751 लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं, जिनको अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।