Advertise Here

Bloodwood Tree रहस्यों से भरा, निकलता है इंसानों जैसा खून

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसका उपयोग दवाई के रूप में किया जाता है.

ऑनलाइन डेस्क :

यह तो बचपन से ही हम सबको बता दिया जाता है कि पेड़-पौधों में भी जिंदगी होती है और हमें उन्हें बेवजह छूना या काटना नहीं चाहिए. भारतीय तो शाम ढलने के बाद पत्तियां तक छूने से परहेज करते हैं. दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जो फूल-पत्ती के तोड़े जाने या पेड़ों के कटने पर उनका दर्द तक महसूस करते हैं. पेड़ हमारे पर्यावरण का सबसे प्रमुख हिस्सा हैं और इनके कटने का विरोध किया जाना बेहद लाजिमी है. खैर, आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे है, जिसके कटने पर उसमें से इंसानों जैसा लाल खून निकलने लगता है.

पेड़ से निकलता खून
दुनिया में एक ऐसा रहस्यमयी पेड़ है, जिसे काटने पर उसमें से लाल रंग का पदार्थ निकलने लगता है. यह लाल पदार्थ बिलकुल इंसानी खून (blood) जैसा नजर आता है इसलिए हो सकता है कि इसे देखकर आप डर या चौंक जाएं. यह पेड़ दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है. यह अपने आप में ही बेहद खास और अनोखा है. 

दक्षिण अफ्रीकी ब्लडवुड ट्री
यह अनोखा ब्लडवुड ट्री (Bloodwood tree) दक्षिण अफ्रीका के अलावा मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में भी पाया जाता है. इस पेड़ को लोग 'ब्लडवुड ट्री' के नाम से जानते हैं. इसके अलावा यह पेड़ किआट मुकवा और मुनिंगा जैसे नामों से भी प्रचलित है. वहीं इसका वैज्ञानिक नाम 'सेरोकारपस एंगोलेनसिस' है.

बनती हैं दवाइयां 
इस पेड़ के अंदर लाल रंग का सैप (sap) होता है. इसको काटने पर निकलने वाला लाल रंग का पदार्थ भले ही थोड़ा डरावना है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसका उपयोग दवाई के रूप में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से पेट की समस्या, मलेरिया और कई गंभीर चोटें तक ठीक हो जाती हैं. इसके अलावा यह पेड़ खून संबंधी बीमारियों को भी ठीक करता है. ऐसे में लोग इस पेड़ को जादुई पेड़ भी कहते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसका उपयोग दवाई के रूप में किया जाता है.

अन्य खबरें