Advertise Here

बिहार : पटना के 25 अस्पतालों में शुरू हुई मुफ्त कोरोना टेस्टिंग

नीतीश कुमार के पिछले दिनों के टेस्टिंग दोगुना करने के आदेश के बाद अस्पताल प्रबंधन और प्रशासन ने मिल कर यह फैसला लिया।

पटना :

बिहार में कोरोना जांच की सुविधा बढ़ाने के लिए सरकार ने आज से राजधानी पटना के 25 अस्पतालों में एंटीजन टेस्ट की सुविधा प्रारंभ की है। कारोना लक्षण वाले लोग इन अस्पतालों में जाकर मुफ्त जांच करवा सकते हैं।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ’’आज से पटना शहर के 25 अस्पतालों में ’एंटीजन टेस्ट’ की सुविधा प्रारंभ की गई है, जो भी ’सिम्टोमैटिक’ लोग हैं, वे इन अस्पतालों में जाकर अपनी जांच निःशुल्क करा सकते हैं। पटना में काफी लोगों ने टेस्ट कराया है। एक तरह से यह ऑन डिमांड सुविधा है, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।’’

उन्होंने कहा कि इस प्रकार की सुविधा अन्य जिलों में भी यथाशीघ्र प्रारंभ करने को लेकर तैयारी की जा रही है।

सचिव कुमार ने बताया कि कई जगह के अस्पतालों से लोगों की कुछ शिकायतें भी सामने आ रही थीं। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रत्येक अस्पताल में विशेष रूप से जो कोरोना डेडीकेटेड अस्पताल हैं, उनमें एक सपोर्ट टीम तैनात करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा, ’’इस सपोर्ट टीम में प्रशासनिक पदाधिकारी, हेल्थ मैनेजर्स और नॉन क्लिनिकल एडमिनिस्ट्रेशन में हॉस्पिटल से जुड़े लोग रहेंगे। सपोर्ट टीम मुख्यतः लोगों की शिकायतों के निवारण, उनकी लाइजनिंग और बेहतर प्रबंधन बनाये रखने का काम करेगी। एक तरह से यह टीम कंट्रोल रूम के रूप में काम करेगी।’’

उन्होंने कहा कि विज्ञापन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जायेगा। अखबारों में टेलिफोन नंबर्स भी प्रकाशित किये जायेंगे ताकि कहीं से भी लोग स्वास्थ्य संबंधी परामर्श, आवश्यक सूचना देने के साथ-साथ अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकें। इस सपोर्ट टीम के लोग शिफ्ट में काम करेंगे ताकि लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो।

अन्य खबरें